Ottawa Tesla and car dealerships raided

ओटावा टेस्ला और कार डीलर्शिप को रेड कार्पेट मगर केनेडियन ख़रीदारों को चटाई भी नहीं : बहुत नाइंसाफ़ी है

Written by:

Nischal Nayyar

Last Updated: July 18 2025 02:11:53 PM

ओटावा टेस्ला और कार डीलर्शिप को रेड कार्पेट मगर केनेडियन ख़रीदारों को चटाई भी नहीं : बहुत नाइंसाफ़ी है

ओटावा टेस्ला और कार डीलर्शिप को रेड कार्पेट मगर केनेडियन ख़रीदारों को चटाई भी नहीं  बहुत नाइंसाफ़ी है 

ओटावा टेस्ला और कार डीलर्शिप को रेड कार्पेट मगर केनेडियन ख़रीदारों को चटाई भी नहीं : बहुत नाइंसाफ़ी है 

कैनेडा  में इलेक्ट्रिक वाहन सब्सिडी की बात करें तो टेस्ला और कार डीलरशिप को कैनेडियन सरकार तरफ़ से छूट और भुगतान मिल रहा है। लेकिन कुछ लोगों को, जिन्होंने वास्तव में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदे हैं, उन्हें कोई पैसा नहीं मिला ।

मिसिसॉगा की एक महिला शेरीन यंग ने कहा, "वे डीलरशिप की रक्षा कर रहे हैं, लेकिन उन लोगों की नहीं जिन्हें इलेक्ट्रिक वाहन कार्यक्रम से लाभ मिलना चाहिए था।" उन्होंने जुलाई 2024 में अपनी किआ ईवी9 का ऑर्डर दिया था, लेकिन उन्हें इस साल अप्रैल तक डिलीवरी नहीं मिली - जब संघीय सरकार का iZEV छूट कार्यक्रम निलंबित कर दिया गया था।

याद रहे कि मार्च २०२५ के अंत में कैनेडा ने टेस्ला को इलेक्ट्रिक व्हिकल रिबेट के ४३ मिलियन डॉलर फ़्रीज़ कर दिए थे.  यहाँ तक कि अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा लगाए गए २५% टेरिफ के के कारण ट् क्रिस्टिया फ्रीलैंड  ने कहा था क़ि जैसे ही मैं  ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर बनूँगी मेरा पहला निर्णय होगा कि जब तक अमेरिकी सरकार के मनमाने टेरिफ कैनेडा पर लगे रहेंगे तब तक राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प के तत्कालीन सलाहकार और नज़दीकी मित्र मगर अब दुश्मन बने एलन मस्क को भविष्य की कोई भी EV रिबेट नहीं मिलेगी.  

कैनेडा के महतवपूर्ण अख़बार टोरोंटो स्टार ने अपनी एक खोजी स्टोरी में बताया था कि किस तरह टेस्ला ने EV रिबेट प्रोग्राम के आख़िरी दिनों अभूतपूर्व गाड़ियाँ बेचीं थीं जिसमें क़रीब २ टेस्ला कार पर मिनट के हिसबस से बिकीं  थीं वह भी दिन के २४ घंटे.

इससे सरकार द्वारा आवंटित धनराशि पहले ही खत्म हो गई, इसके ७२ घंटे बाद साकार ने अन्य्यऑटो डीलरों को बताया गया कि उनके पास EV रिबेट KE दावे दायर करने के लिए आगे भी "कुछ हफ़्ते" हैं।

इससे 200 से ज़्यादा स्वतंत्र स्वामित्व वाले कैनेडियन ऑटो डीलरों को लगभग 1 करोड़ डॉलर का नुकसान हुआ, क्योंकि उन्होंने ग्राहकों को छूट का लाभ दिया था और वे प्रतिपूर्ति के लिए आवेदन नहीं कर पाए। स्टार ने चार डीलरों से बात की, जिनका कुल नुकसान 1 लाख डॉलर से ज़्यादा था और वे अपने स्टाफ़ में छंटनी पर विचार कर रहे थे।

एक ग्राहक ने अपनी तकलीफ़ बताते हुए कहा कि  "वे डीलरशिप की रक्षा कर रहे हैं, लेकिन उन लोगों की नहीं जिन्हें ईवी कार्यक्रम से लाभ मिलना चाहिए था," मिसिसॉगा की इस ग्राहक ने कहा, उन्होंने  जुलाई 2024 में अपनी किआ ईवी9 के लिए ऑर्डर दिया था, लेकिन उन्हें इस साल २०२५ के अप्रैल माह तक डिलीवरी नहीं मिली - याद रहे कि उस वक्त कैनेडा सरकार के आईजेडईवी छूट कार्यक्रम को निलंबित कर दिया गया था।

शून्य उत्सर्जन वाहन प्रोत्साहन कार्यक्रम(ज़ीरो इमिशन व्हिकल  (iZEV) ने इलेक्ट्रिक वाहनों और प्लग-इन हाइब्रिड सहित शून्य उत्सर्जन वाहनों के खरीदारों को $2,500-$5,000 की छूट प्रदान की। डीलरों ने ईवी खरीदारों को नकद राशि दी और बाद में सरकार ने उन्हें प्रतिपूर्ति की।

iZEV कार्यक्रम बेहद लोकप्रिय था, जिसने पाँच लाख लोगों को $2.6 बिलियन से अधिक की छूट प्रदान की, लेकिन जनवरी में अचानक समाप्त हो गया क्योंकि इसके पास धन की कमी हो गई थी।

मार्च में, स्टार ने यह खबर प्रकाशित की कि टेस्ला ने कार्यक्रम के अंतिम 72 घंटों में $43.1 मिलियन मूल्य के 8,600 से अधिक छूट दावे दायर किए, जिससे शेष सरकारी धन समाप्त हो गया और सरकार सैकड़ों स्थानीय कार डीलर ग्राहकों को दी गई छूट के लिए ज़िम्मेदार हो गई।

टेस्ला के छूट दावों में तेज़ी से संदेह पैदा हुआ क्योंकि इसके लिए कंपनी को लगातार तीन दिनों तक, चौबीसों घंटे, हर मिनट दो कारें बेचनी पड़तीं। यह घटना कनाडा और अमेरिका के बीच व्यापार युद्ध की शुरुआती लहर के बीच हुई, जिसमें टेस्ला के सीईओ, एलन मस्क, अमेरिकी सरकार की सब्सिडी में भारी कटौती के प्रयास का नेतृत्व कर रहे थे।

स्टार के खुलासे के बाद, परिवहन मंत्री क्रिस्टिया फ्रीलैंड ने टेस्ला को भुगतान रोकने की घोषणा की और उसके दावों की लाइन-दर-लाइन ऑडिट को शुरू किया।

पिछले हफ़्ते, ट्रांसपोर्ट कनाडा ने डीलरशिप को 12 जनवरी को कार्यक्रम के स्थगित होने से पहले दी गई छूट की प्रतिपूर्ति शुरू कर दी। विभाग ने तब द कैनेडियन प्रेस को पुष्टि की कि उसने टेस्ला के छूट के दावों को वैध पाया है।

स्टार द्वारा संपर्क किए जाने पर, फ्रीलैंड के कार्यालय ने इस बात की पुष्टि या खंडन नहीं किया कि उसने टेस्ला को किसी भी गलत काम से मुक्त कर दिया है।
बहुत से लोग, जिन्होंने छूट कार्यक्रम की समाप्ति से पहले वाहन खरीदे थे, लेकिन कार्यक्रम समाप्त होने के बाद ही उन्हें अपना वाहन प्राप्त हुआ, उन्हें अपने वाहन के लिए अनुमान से हज़ारों डॉलर ज़्यादा चुकाने पड़ रहे हैं।

उन्होंने कहा, "यह उचित नहीं है कि उपभोक्ताओं को इससे वंचित रखा जाए।"

ऐसा प्रतीत होता है कि iZEV कार्यक्रम के नियमों का पालन नहीं किया गया है। इसके तहत डीलरशिप को ग्राहकों को इलेक्ट्रिक वाहन वितरित करने से पहले कागजी कार्रवाई करनी होती थी। टेस्ला की बिक्री में यह उछाल केवल इसलिए संभव हुआ क्योंकि इसमें पहले से बिक चुकी कारों के लिए दावे वापस करने शामिल थे।

अब, सैकड़ों डीलरशिप को पूरा करने के लिए, ट्रांसपोर्ट कनाडा उन सभी को एक साल से भी ज़्यादा समय पहले बेचे गए इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बैकफ़ाइल करने की अनुमति दे रहा है।

फिर भी, इलेक्ट्रिक वाहन खरीदार, जो अक्सर अपनी कारों के आने के लिए महीनों इंतज़ार करते हैं, उन्हें बताया जा रहा है कि अब उनकी किस्मत खराब है

एक अन्य ग्राहक ने कहा जो व्यक्ति नियम तोड़ता है वह बच निकलता है, और हमारे जैसे व्यक्ति, जो नियमों का पालन करता है, बच नहीं पाते है।"

उल्लेखनिय है क़ि  इवर्ष २०२५ की शुरुआत में जस्टिन ट्रूडो के प्रधानमंत्री पद से हटने के बाद से, कैनेडा  की इलेक्ट्रिक वाहन नीति में कई बदलाव आ रहे हैं। कार्बन उत्सर्जन कम करने के लिए, सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने में तेज़ी लाने के लिए दो कार्यक्रम शुरू किए। iZEV छूट का उद्देश्य खरीद मूल्य को कम करना था ताकि यह पेट्रोल से चलने वाले वाहनों के बराबर हो जाए (ईंधन और रखरखाव जैसी स्वामित्व लागत इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बहुत कम होती है)। इलेक्ट्रिक वाहन बिक्री अधिदेश का उद्देश्य कार निर्माताओं को अधिक किफायती इलेक्ट्रिक वाहन लाने के लिए प्रोत्साहित करना था।

यूट्यूब पर ईवी रेवोल्यूशन शो के निर्माता और होस्ट इंफलुएंसर केनेथ बोकोर ने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में व्यापक रूप से उद्धृत गिरावट अल्पकालिक और स्थानीय रूप से अमेरिकी और कनाडाई बाज़ारों तक सीमित है।

height=230

उन्होंने कहा, "ईवी की वृद्धि अभी भी काफी अच्छी है और वैश्विक दृष्टिकोण से अच्छा प्रदर्शन कर रही है।"

हाल ही में बाज़ारों में आए अपेक्षाकृत सस्ते चीनी इलेक्ट्रिक वाहनों की बदौलत यूरोप और एशिया में ईवी की बिक्री में दोहरे अंकों की वृद्धि जारी है।

हालाँकि सरकार ने एक नया इलेक्ट्रिक वाहन छूट कार्यक्रम लाने का वादा किया है (जिसमें अमेरिकी व्यापार युद्ध जारी रहने तक टेस्ला को शामिल नहीं किया जाएगा), यह कार्यक्रम अभी भी स्थगित है।

साथ ही, वाहन निर्माताओं पर इलेक्ट्रिक वाहन बिक्री अधिदेश को हटाने का दबाव बढ़ गया है, जो उनके अनुसार अब असंभव है क्योंकि छूट समाप्त होने के बाद इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री धीमी हो गई है

इसी बीच BYD की सीगल और डॉल्फिन जैसी सस्ती इलेक्ट्रिक गाड़ियाँ, जिनकी खुदरा कीमत लगभग 20,000 डॉलर है, पिछली गर्मियों में घोषित 100 प्रतिशत टैरिफ के कारण यहाँ कैनेडा में लगभग अनुपलब्ध हैं।

यू ट्यूबेर बोकोर को संदेह है कि उत्तर अमेरिकी कार निर्माता, जिन्हें इलेक्ट्रिक वाहनों की आपूर्ति और निर्माण श्रृंखला बनाने के लिए अरबों डॉलर की सब्सिडी मिली है, कभी भी ऐसी इलेक्ट्रिक कार बना पाएँगे जो कीमत के मामले में चीनी कंपनियों से मुकाबला कर सके। वह चीनी कार निर्माताओं को बाज़ार में आने देने की वकालत करते हैं, बशर्ते वे यहाँ की फैक्ट्रियों और आपूर्ति श्रृंखला में निवेश करें, जिससे कैनेडियन लोगों को रोज़गार और विकल्प दोनों मिलें।

लेकिन इस बीच, बोकोर का कहना है कि सरकारी कार्यक्रमों में निष्पक्षता सर्वोपरि है और तमाम ऐसे ग्राहक  जिन्होंने नेकनीयती से इलेक्ट्रिक वाहन खरीदे हैं, को इसके लिए दंडित नहीं किया जाना चाहिए।

“मुझे लगता है कि जिस किसी ने भी कार्यक्रम के वैध रहते हुए ऑर्डर दिया था - वादा की गई छूट की पेशकश जारी रहनी चाहिए, चाहे डिलीवरी उस तारीख के बाद हुई हो या नहीं।

Related to this topic: